We want your
feedback

हम और हमारी सरकार कोर्स – जयपुर

Monday, 09 December 2019 ADD TO CALENDAR

9:30 AM To 5:30 PM

यह कोर्स क्या है?

जब हमें सेवाओं का लाभ समय पर बेहतर तरीके से नहीं मिल पाता है, तब हम सरकार को भ्रष्ट कहकर अपना अंतिम निर्णय सुना देते हैं। यदि भ्रष्टाचार को छोड़ दें तो इसके अलावा क्या हमने कभी सरकार के अंदर झाँकने कि कोशिश की है कि क्यों ऐसा है कि शिक्षा में अच्छी गुणवत्ता नहीं है, क्यों पैसा समय पर लाभार्थी को नहीं मिल पाता, आखिर स्वास्थ्य सेवाएं क्यों बेहतर नहीं हो पा रहीं हैं? इन्हीं तरह के कई सवालों के जवाब हमारा कोर्स- ‘हम और हमारी सरकार’ देने का प्रयत्न करता है।

इस कोर्स में हम प्रतिभागियों को सरकार को बहुत करीब से समझने का मौक़ा देते है, क्योंकि हमें विश्वास है की जितनी गहराई से जनता सरकार की प्रशासनिक एवं वित्तीय व्यवस्था को समझेगी, और जान पाएगी कि वास्तव में समस्याएं कहाँ-कहाँ पर हैं, तभी वह सरकार के साथ जुड़कर ज्यादा बेहतर तरीके से काम कर पायेगी।

कोर्स को 3 मौड्यूल द्वारा सिखाया जाता है :-

1. सरकार क्या है?

2. सरकार कैसे चलती है?

3. सरकार और जनता का क्या रिश्ता है?

यह कोर्स किसके लिए है?

यह कोर्स ऐसे प्रतिभागियों के लिए है जो जमीनी स्तर पर सामाजिक सेवाओं (स्वच्छता, शिक्षा, पोषण इत्यादि) को बेहतर करने के लिए कार्य कर रहे है या जिनका मुख्य उद्देश्य सार्वजानिक क्षेत्र में सक्रीय नागरिक की भूमिका निभाना है| हम संस्थाओं में काम रहे जिला समन्वयक, प्रखंड समन्वयक, आउटरीच वर्कर, अन्य फील्ड ऑफिसर एवं यूनिवर्सिटी में पड़ रहे छात्रों से आवेदन प्रपत्र आमंत्रित करते है|

दिनांक एवं समयावधि: 9th, 10th, 11th दिसंबर 2019

आवेदन की अंतिम तिथि: 25th नवंबर

ऑनलाइन फॉर्म का लिंक: http://bit.ly/2VJFfLB

कोर्स के बारे में विस्तार जानिये: http://bit.ly/2Jb2IjG

भुगतान की जानकारी

उदयपुर में यह कोर्स राजस्थान के सोसाइटीज एक्ट के अंतर्गत रजिस्टर्ड संस्थानों के प्रतिभागी और छात्रों के लिए 2750 रुपये (GST सहित) है और अन्य संस्थाओं और प्रतिभागिओं के लिए 4500 रुपये (GST सहित) है।

सर्टिफिकेट

इस कोर्स के लिए एकाउंटेबिलिटी इनिशिएटिव, सेंटर फॉर पालिसी के द्वारा सर्टिफिकेट दिया जाएगा| सर्टिफिकेट के लिए प्रतिभागी को नियमित रूप से कक्षा-कक्ष में सक्रीय भागीदारी निभानी होगी|